Thursday 18 August 2016

करें बालायाम योग और पायें बालों के झड़नें से निजात


यदि आप बाल झड़ने से लगातार दु:खी हैं तो आप बालायाम योग की सहायता लें इससे आप  बालों का झड़ना काफी हद तक  रोक सकते हैं। बालायाम का तात्‍पर्य  है बालों का व्यायाम। यदि आप प्रतिदिन इसका अभ्यास करनें लगेंगे तो बालों का गिरना, समय से पहले सफेदा होना, डैंड्रफ आदि समस्याओं से आप निजात पा सकते हैं ।

इसके लिए आवश्‍यक है कि आप  दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ें। सुबह नाश्ते से पूर्व  और रात में भोजन से पूर्व  15  मिनट तक बालायाम का अभ्यास करें। करीब दो  से चार महीने में आपको बहुत अंतर पता चल जाएगा।

ज्ञात रहे कि दोनों हाथों के नाखूनों को रगड़ने से स्काल्प तक रक्त संचार तेज होता है जिससे बालों संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है क्‍योंकि वहां तक जो रक्‍त संचार होता है वो बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है ।

गंजे पुरुषों पर यह आसन बहुत असरकारी है

बालायाम  आसन के अभ्यास पुरुषों के गंजेपन पर अधिक कारगर देखा गया है। महिलाओं के लिए इसके कुछ साइड इफेक्ट्स पड़ सकते हैं। यदि आप इसका प्रतिदिन अभ्यास करेंगे तो  सिर के बाल के साथ-साथ मूंछ, दाढ़ी और कान पर बाल भी बढ़ सकते हैं। यदि महिलाएं ऐसे लक्षण देखें तो तुरंत इसका अभ्‍यास छोड़ दें।

विशेष लाभ के लिए पौष्टिक भोजन लेना आवश्‍यक

 यदि आप इस आसन का विशेष लाभ चाहते हैं तो इसके लिए पौष्टिक भोजन लेना आवश्‍यक है। यदि आप आयरन और प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन करेंगे तो इसके लाभ बस कुछ चंद महीनों में मिलना शुरू हो जाएगा।


No comments:

Post a Comment